HomeHOW TOAgnipath Yojana kya hai? | अग्निपथ योजना मै कैसे आवेदन करे? |...

Agnipath Yojana kya hai? | अग्निपथ योजना मै कैसे आवेदन करे? | How to apply for Agnipath Yojana 2022?

अग्निपथ योजना: भारत के युवा आत्मनिर्भर, सशक्त भारत के निर्माण के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। और अग्निपथ योजना उन्हें एक कदम और करीब लाएगी। यह सशस्त्र आर्मी में शामिल होने और अपने देश की सेवा करने का एक सुनहरा अवसर है। Agnipath Yojana सेना के लोकाचार वाले युवा ना केवल सशक्त, अनुशासित और प्रशिक्षित होंगे, बल्कि वे बदलते युद्धक्षेत्र की परिस्थितियों के अनुकूल होने में भी सक्षम होंगे।

इस योजना के बारे में और जानें कि कैसे एक सम्मानजनक करियर हमारी युवा शक्ति को अग्निवीर में बदल सकता है।

अग्निपथ योजना क्या है? | What is Agnipath Yojana

अग्निपथ योजना केंद्र सरकार द्वारा एक भर्ती कार्यक्रम है जिसमें चयनित उम्मीदवार चार साल के लिए भारतीय सशस्त्र सेना में अग्निवीर के रूप में काम करेंगे। सशस्त्र सेना इस वर्ष अग्निपथ योजना के माध्यम से 46,000 अग्निवीर की भर्ती करेंगे। चार साल के कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, अग्निवीर एक अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल कार्यबल के रूप में अपनी पसंद की नौकरी में अपना करियर बनाने के लिए समाज में लौटेंगे।

अग्निपथ योजना क्या है
अग्निपथ योजना क्या है

अग्निपथ योजना एक कदम है जो भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारत वायु सेना में 46,000+ अग्निवीर की भर्ती के लिए उठाया गया है। अग्निपथ योजना के माध्यम से प्रवेश पहले चार साल की अवधि के लिए होगा। इन चार वर्षों के दौरान, सशस्त्र सेना द्वारा रंगरूटों को आवश्यक कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। अग्निपथ भर्ती योजना एक गेम-चेंजिंग पहल है जो सशस्त्र सेना को और अधिक युवा चेहरा देगी। नौसेना प्रमुख एडमिरल R Hari Kumar के मुताबिक नई योजना के तहत महिलाओं को सशस्त्र सेना में शामिल किया जाएगा। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि योजना में महिलाओं की भर्ती संबंधित सेवाओं की जरूरतों के आधार पर की जाएगी।

अग्निपथ योजना Latest Updates

Recruitment Details: IAF के लिए, 24 जून 2022 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। जो उम्मीदवार भारत वायु सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होना चाहते हैं, वे भारतीय वायु सेना भर्ती 2022 के लिए 5 जुलाई, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। (शाम 5 बजे)।

ऑनलाइन परीक्षा 24 जुलाई, 2022 से शुरू होगी, अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर 2022 में भारतीय वायुसेना में प्रेरित किया जाएगा, और प्रशिक्षण 30 दिसंबर, 2022 से शुरू होगा।

For the Indian Navy, पूरा कैलेंडर 25 जून, 2022 को जारी किया जाएगा, इसके बाद 9 जुलाई, 2022 को विस्तृत अधिसूचना और 15 जुलाई, 2022 को ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा।

For Indian Army, पंजीकरण जुलाई 2022 में शुरू होगा, दिसंबर 2022 में भारतीय सेना के सैनिकों के लिए अग्निवीरों के पहले बैच को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, और प्रशिक्षण 30 दिसंबर, 2022 से शुरू होगा।

20 जून, 2022 को, भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना ने अपनी-अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर विस्तृत अग्निपथ भर्ती अधिसूचना जारी की।

मिलिट्री अफेयर्स डिपार्टमेंट के दवारा बोलै गया:-

भविष्य में ‘अग्निवर’ की संख्या बढ़कर 1.25 लाख होगी

अग्निपथ योजना पर MoS रक्षा अजय भट्ट के विचार– यह एक चतुर योजना है। भ्रांतियों के स्पष्टीकरण के बावजूद मांगों पर अड़े रहना उचित नहीं… मैं युवाओं से आग्रह करता हूं कि इस सुनहरे अवसर को हाथ से न जाने दें। भविष्य में कोई कठिनाई नहीं होगी।

10% vacancies in CAPF: The Ministry of Home Affairs (MHA) ने घोषणा की कि उसने अग्निवीरों के लिए सीएपीएफ और असम राइफल की 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया है।

Incentives: गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय ने एग्निवर्स को नई नौकरी खोजने में मदद करने के लिए रियायतों और प्रोत्साहनों की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उनके आवास और पेट्रोलियम मंत्रालयों के तहत सार्वजनिक उपक्रम अपनी चार साल की सैन्य सेवा के बाद ‘अग्निवीर‘ को काम पर रखने पर काम कर रहे हैं।

संशोधित आयु सीमा: अग्निवीरों के लिए ऊपरी आयु सीमा को संशोधित कर 23 वर्ष कर दिया गया है।

Reservation: सरकार ने ऊपरी आयु सीमा में छूट के साथ ‘अग्निवीर’ के लिए केंद्रीय पुलिस बलों (Central Police Forces) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में 10% आरक्षण की घोषणा की है। रक्षा मंत्रालय ने कोस्ट गार्ड (Coast Guard), रक्षा नागरिक पदों और 16 रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों (PSU) के लिए 10% कोटा का भी प्रस्ताव रखा, जिसमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (Hindustan Aeronautics) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) जैसे प्रमुख, साथ ही चार शिपयार्ड और 41 आयुध कारखाने शामिल हैं।

प्रशिक्षण- सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे के अनुसार, पहले अग्निवीर के लिए प्रशिक्षण इस दिसंबर (2022 में) सेंटर्स पर शुरू होगा।

नौवहन मंत्रालय ने मर्चेंट नेवी में सुचारू रूप से संक्रमण की सुविधा के लिए भारतीय नौसेना से अग्निवेस के लिए छह आकर्षक सेवा अवसरों की घोषणा की है।

Agneepath Scheme Notification

20 जून, 2022 को, भारतीय सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना 2022 अधिसूचना भारतीय सेना में प्रवेश के लिए जारी की गई थी। देशभर में करीब 83 भर्ती रैलियां होने की उम्मीद है। 21 जून, 2022 को, भारतीय नौसेना भारतीय नौसेना अग्निपथ अधिसूचना जारी करेगी।

20 जून, 2022 को, भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 अधिसूचना पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध कराई गई थी।

अग्निपथ योजना विवरण

Agnipath, जिसे Agneepath के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय युवाओं के लिए एक भर्ती कार्यक्रम है जो सशस्त्र सेना में शामिल होना चाहते हैं। अग्निपथ योजना, चार साल के अनुबंध पर फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करने के लक्ष्य के साथ अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए एक भर्ती प्रक्रिया। यह एक गेम-चेंजिंग प्रोजेक्ट है जो भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना को एक युवा रूप देगा।

अग्निवीर क्या है? | Agniveer Kya hai?

अग्निपथ योजना के तहत चयनित युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। चार साल बाद, अग्निवीरों को सशस्त्र सेना में स्थायी भर्ती के लिए आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा। 17.5 और 23 वर्ष की आयु के बीच के युवा (संशोधित ऊपरी आयु सीमा) जो देशभक्ति, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक समय में राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता को महत्व देते हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से आपदाएं अग्निवीर बनने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

अग्निपथ योजना के फ़ायदे | benefits of agneepath scheme

  • रक्षा मंत्रालय : तटरक्षक और रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों में 10% का आरक्षण।
  • गृह मंत्रालय: सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10% आरक्षण।
  • भारतीय नौसेना: मर्चेंट नेवी में प्रवेश के लिए 6 सेवा क्षेत्र घोषित किया।
  • राज्य सरकार: राज्य पुलिस में प्राथमिकता।
  • शिक्षा मंत्रालय: सेवाकालीन प्रशिक्षण को स्नातक के लिए क्रेडिट के रूप में मान्यता देगा।
  • स्किल इंडिया:अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र देगा।
  • राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान: 12 वीं पास का प्रमाणपत्र देगा।
  • बैंक: रोजगार करने वालो को लोन देगा।
benefits of agneepath scheme
benefits of agneepath scheme|अग्निपथ योजना के फ़ायदे

Agneepath Scheme Vacancy 2022 | अग्निपथ योजना Vacancy 2022

अग्निपथ योजना मै भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए लगभग 46,000 सैनिकों की भर्ती करा जायेगा। भारतीय सेना जल्द ही एक विस्तृत और विस्तृत रिक्ति वितरण जारी करेगी।

Agneepath Yojana Qualification

प्रत्येक विभाग के लिए शिक्षा योग्यता नीचे सूचीबद्ध है:

Agneepath Yojana Qualification
Agneepath Yojana Qualification

Agneepath scheme salary chart | अग्निपथ योजना अग्निवीर वेतन

अग्निवीरों को लगभग पहले वर्ष में 4.76 लाख रुपीया प्रति वर्ष, बढ़कर अंतिम वर्ष में प्रति वर्ष 6.92 लाख रुपीया तक जायेगा। नीचे दी गई तालिका से, आप मासिक पैकेज, इन-हैंड वेतन, अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान और भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान देख सकते हैं। ‘सेवा निधि‘ को आयकर से छूट दी जाएगी।

Agneepath scheme salary
Agneepath scheme salary chart

✍Imp. UPDATE: यदि आवेदकों के पास अग्निपथ योजना भर्ती 2022 के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया उन्हें नीचे comments करे ।

FAQ

Q: अग्निपथ योजना क्या है?

Ans: अग्निपथ सशस्त्र सेना के लिए एक युवा भर्ती योजना है जो पूरे भारत में काम करती है। अग्निवीर के रूप में जाने वाले सेना सेनादल जैसे भूमिसेना, नौसेना और वायुसेना सहित विभिन्न सेनाविभाग में काम करेंगे।

Q: Agneepath scheme मै Indian army का age limit क्या है?

Ans: अग्निपथ योजना भर्ती के लिए 17.5 से 23 वर्ष की आयु जरुरी ह।

Q: Agneepath scheme eligibility क्या है ?

Ans: 1. भारत का नागरिक होना चाहिए।
2. आयु 17.5 से 21 वर्ष होनी चाहिए।
3. साथ ही फिजिकली पूरी तरह से फिट होना चाहिए।

Q: Agneepath scheme salary per month कितनी मिलेगी?

Ans: पहला साल = 30,000/- Per month
दूसरा साल = 33,000/- Per month
तीसरा साल = 36,500/- Per month
चौथा साल = 40,000/- Per month

Q: अग्निवीरों को retirement के समय कितना पैसा मिलेगा?

Ans. 4 साल बाद retirement के दौरान, उन्हें ‘सेवा निधि पैकेज‘ के रूप में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे।

Q: Agneepath scheme online apply कैसे करें?

Ans. आवेदकों को भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा।

Q: भारतीय सेना के लिए Agneepath Registration कब शुरू होगा?

Ans. जुलाई 2022 में शुरू होगा।

Q: क्या महिलाएं अग्निपथ योजना के लिए eligible हैं?

Ans. महिलाओं को संबंधित सेवाओं की जरूरतों के आधार पर अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments