HomeINTERNETमेटावर्स क्या है? What is Metaverse ? हमारा नया ब्रह्मांड: मेटावर्स

मेटावर्स क्या है? What is Metaverse ? हमारा नया ब्रह्मांड: मेटावर्स

दुनिया भर के लोग एक 3D आभासी वातावरण में एक साथ आ सकते हैं, जिसे मेटावर्स कहा जाता है, ताकि वे व्यापार कर सकें, मेलजोल कर सकें और मौज-मस्ती कर सकें। अपूरणीय टोकन क्रिप्टो मेटावर्स जैसे माइल्स (एनएफटी) में उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवधारणा है।

रेडी प्लेयर वन-स्टाइल वर्चुअल रियलिटी गेम इसका एक अच्छा उदाहरण है। मेटावर्स गैर-क्षणिक टोकन (एनएफटी) से जुड़े इंटरकनेक्टेड आभासी दुनिया का एक नेटवर्क है जिसके माध्यम से मूल्य का आदान-प्रदान किया जा सकता है। जैसे ब्लॉकचेन जैसे डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र पर संपत्ति का मालिक होना, इसे देखने का एक और तरीका है।

क्या हम पूरी तरह से अपनी संपत्ति के मालिक होने और मेटावर्स में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं?

Sfermion के मैनेजिंग पार्टनर Andrew Steinwold ने कहा, “हम इसमें बहुत जल्दी हैं।” उन्होंने इंटरनेट के शुरुआती दिनों में मेटावर्स के साथ जहां हम हैं, उसकी तुलना की। शुरुआत में दिक्कतें और टकराव थे, लेकिन समय और प्रयास के साथ तकनीक में सुधार हुआ। यह मेटावर्स के विकास के अनुरूप होगा।

मैटी सौदागर (डीसीएल ब्लॉगर के संस्थापक) ने सहमति व्यक्त की, यह कहते हुए कि आभासी वास्तविकता (वीआर) की अवधारणा अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है। हालाँकि, यह देखते हुए कि हम सामान्य रूप से सोशल मीडिया और इंटरनेट पर कितना समय बिताते हैं, उनका मानना ​​है कि क्रिप्टो और एनएफटी हमारी ऑनलाइन गतिविधि को अगले स्तर पर ले जाएंगे।

ज्यादातर लोगों के लिए, केंद्रीकृत समर्थन पर भरोसा किए बिना हमारी संपत्ति और धन के मालिक होने का विचार परेशान करने वाला है। हालांकि, अधिक से अधिक लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी स्वामित्व के महत्व और विकेंद्रीकरण की आवश्यकता के बारे में जागरूक हो रहे हैं।

क्या Metaverse किसी के लिए भी सुलभ है, और क्या VR हेडसेट्स को पहनने की आवश्यकता है?

वेब ब्राउज़र वाला कोई भी व्यक्ति मेटावर्स को एक्सेस कर सकता है। जबकि माइल्स ने उल्लेख किया कि वीआर हेडसेट मेटावर्स अनुभव को बेहतर बना सकता है, हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं है। इसके बावजूद, मैटी एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जिसमें हम सभी आभासी वास्तविकता में डूबे हों।

मेटावर्स में crypto art क्या भूमिका निभाती है?

क्रिप्टो कला virtual land के लिए उपयोग के मामले के रूप में कार्य करती है। यह मेटावर्स के लिए आवश्यक और आदर्श दोनों है क्योंकि यह कलाकारों को क्रिप्टोक्यूरेंसी अर्जित करते हुए नेटवर्क पर अपना काम प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। और एक बार कलाकारों या प्रभावितों को यह एहसास हो जाता है कि वे केवल एनएफटी बेचने के बजाय अपने प्रशंसकों के साथ संवाद कर सकते हैं, वे मेटावर्स में बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे।

Andrew ने दिखाया कि कैसे एक कलाकार एनएफटी का उपयोग कर सकता है। पहला स्तर इंस्टाग्राम जैसे सामान्य प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित करना है। दूसरा स्तर उन्हें एक समर्पित स्थान पर प्रदर्शित करना है, जैसे कि डिसेन्ट्रल गेम्स। तीसरे स्तर में संभावित रूप से एक आभासी दुनिया बनाना शामिल हो सकता है जो अपने आप में एक कला कृति है।

संक्षेप में, क्रिप्टो कला में मेटावर्स पर बहुत अधिक संभावनाएं हैं और कलाकार और प्रशंसकों दोनों को लाभ होता है।

क्या एक मल्टीचैन दुनिया भविष्य है?

जब तक टोकन अनुबंध से अनलॉक नहीं हो जाता है और मूल NFT से जुड़ा नहीं है या एक-से-एक विनिमेय नहीं है, तब तक अधिकांश लोग परवाह नहीं करते हैं।

माइल्स ने एक साक्षात्कार में कहा कि यदि आप अपने एनएफटी को एक अलग बाजार में कम कीमत पर बेचना चाहते हैं तो श्रृंखलाओं के बीच एक संपत्ति को पाटने के लिए एक प्रोत्साहन है। डीजी पर, एथेरियम पर संपत्ति होना कोई समस्या नहीं है, लेकिन मैटिक पर गेम लेनदेन होने का कारण यह है कि वे एक ही एथेरियम पते से जुड़े हुए हैं।

क्या बाजार में गिरावट से NFT ट्रेडिंग प्रभावित होगी?

दूसरी ओर, NFT कला, संगीत और गेमिंग के सामाजिक पहलुओं पर केंद्रित है, जबकि क्रिप्टो केवल पैसे पर केंद्रित है। परिणामस्वरूप, मूल्य और उत्साह में गिरावट के बावजूद, NFT व्यापार स्थिर गति से जारी रहेगा।

मेटावर्स में, rules कैसे लागू किया जाएगा?

समग्र रूप से नियम प्लेटफ़ॉर्म की नवाचार करने की क्षमता को सीमित कर देगा। नकारात्मक अभिनेताओं की अपरिहार्य उपस्थिति के बावजूद, एंड्रयू का मानना ​​​​है कि नवाचार को बिना किसी प्रतिबंध के फलने-फूलने देना चाहिए। जब नवाचार की बात आती है तो हम एक छोटे समूह को यह निर्धारित नहीं करने दे सकते कि बाकी दुनिया क्या करती है।

इसके अलावा, मैटी ने कहा कि नियामकों के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को बनाए रखना मुश्किल है। नेटफ्लिक्स और हुलु की तरह जो भी नियम हैं या वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियां बंद हैं, वहां हमेशा एक समान या बेहतर विकल्प होगा।

इस वजह से, लोगों द्वारा शासित और उनका प्रतिनिधित्व करने वाला एक विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO) आगे की कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

Metaverse-native उत्पादों के लिए बुलिश

अपनी प्रारंभिक अवस्था के बावजूद, मेटावर्स का विकास जारी है। नए खिलाड़ियों को आकर्षित करने वाले मेटावर्स पर आकर्षक सामग्री बनाने के लिए 3D डिज़ाइन, स्क्रिप्टिंग और लेन-देन संबंधी कौशल आवश्यक होंगे। जब अधिक लोग अपना समय और पैसा प्लेटफॉर्म के निर्माण और उपयोगकर्ताओं को मूल्य प्रदान करने में लगाते हैं, तो मेटावर्स एक अधिक सामाजिक स्थान बन जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments